Skip to main content

Ramzan [Eid al-Fitr]

RAMZAN MUBARAK 

RAMZAN MUBARAK
RAMZAN MUBARAK[EID]
रमजान, अरबी रामायण, इस्लाम में, मुस्लिम कैलेंडर का नौवां महीना और उपवास का पवित्र महीना है। यह नए चंद्रमा की उपस्थिति के साथ शुरू और समाप्त होता है। 2020 में रमजान 23 अप्रैल से 23 मई तक रहेगा।
RAMZAN MUBARAK
RAMZAN MUBARAK CELEBRATING WITH FATHER

तिरछी परंपरा में कहा गया है कि यह रमजान के दौरान, "रात की शक्ति" (लैलत अल-क़द्र) पर था - रमज़ान की अंतिम 10 रातों में से एक, आमतौर पर 27 वीं रात - जो कि पैगंबर मुहम्मद कुरान, इस्लाम के लिए भगवान ने प्रकट की थी पवित्र पुस्तक, "लोगों के लिए एक मार्गदर्शन के रूप में।" मुसलमानों के लिए, रमजान मस्जिद में आत्मनिरीक्षण, सांप्रदायिक प्रार्थना और कुरान पढ़ने की अवधि है। परमेश्वर उन लोगों के पिछले पापों को क्षमा कर देता है जो पवित्र महीने को उपवास, प्रार्थना और विश्वासपूर्ण इरादे से देखते हैं।

रमज़ान, हालांकि, प्रायश्चित की अवधि कम है, क्योंकि यह मुसलमानों के लिए आत्म-संयम का अभ्यास करने का समय है, (अरबी: "से बचना"), इस्लाम के स्तंभों में से एक (मुस्लिमों के पाँच कार्यकाल) धर्म)। यद्यपि रमजान के दौरान उपवास करने के दायित्व के रूप में को सबसे अधिक समझा जाता है, लेकिन इसे मोटे तौर पर भोजन, पेय, यौन गतिविधि, और अशुद्ध या निर्दयी विचारों सहित अनैतिक व्यवहार के सभी रूपों के बीच सुबह और शाम के बीच परहेज करने के दायित्व के रूप में समझा जाता है। इस प्रकार, झूठे शब्द या बुरे कर्म या इरादे उतने ही विनाशकारी हैं जितना कि खाना या पीना।

RAMZAN MUBARAK
RAMZAN MUBARK WITH SUNSET
सूर्यास्त की प्रार्थना के बाद, मुसलमान अपने घरों या मस्जिदों में एक उपवास को तोड़ने के लिए इकट्ठा होते हैं जिसे इफ्तार कहा जाता है, जिसे अक्सर दोस्तों और विस्तारित परिवार के साथ साझा किया जाता है। इफरा आम तौर पर खजूर से शुरू होता है, जैसा कि मुहम्मद, या खुबानी और पानी या मीठा दूध का रिवाज था। रात में दी जाने वाली अतिरिक्त प्रार्थनाओं को तवारी की प्रार्थना कहा जाता है, जिसे मस्जिद में अधिमानतः किया जाता है। इन प्रार्थनाओं के दौरान, पूरे कुरान को रमजान के महीने के दौरान सुनाया जा सकता है। शाम में पूजा के ऐसे कार्यों को समायोजित करने के लिए, दिन के दौरान काम के घंटों को समायोजित किया जाता है और कभी-कभी कुछ मुस्लिम-बहुल देशों में कम किया जाता है। क़ुरान इंगित करता है कि खाने और पीने की अनुमति केवल तब तक है जब तक कि "प्रकाश का सफेद धागा रात के अंधेरे धागे से अलग हो जाता है।" इस प्रकार, कुछ समुदायों में मुसलमान दूसरों को यह याद दिलाने के लिए कि घंटों में ड्रम या रिंग की घंटियाँ बजती हैं, यह भोर होने से पहले भोजन का समय है, जिसे सूअर कहा जाता है।

RAMZAN MUBARAK
RAMZAN MUBARAK [QUARN]
Ṣawm को गलत समय पर खाने या पीने से अमान्य किया जा सकता है, लेकिन खोया दिन उपवास के एक अतिरिक्त दिन के साथ बनाया जा सकता है। जो कोई महीने के दौरान बीमार हो जाता है या जिसके लिए यात्रा की आवश्यकता होती है, रमजान समाप्त होने के बाद अतिरिक्त उपवास के दिनों को प्रतिस्थापित किया जा सकता है। यदि आवश्यक हो तो स्वयंसेवा करना, धर्मी कार्य करना या गरीबों को भोजन कराना उपवास के लिए प्रतिस्थापित किया जा सकता है। समर्थ-वयस्क और बड़े बच्चे दिन के उजाले में सुबह से शाम तक के दौरान उपवास करते हैं। गर्भवती या नर्सिंग महिलाएं, बच्चे, बूढ़े, कमजोर, लंबी यात्रा पर जाने वाले और मानसिक रूप से बीमार सभी को उपवास की आवश्यकता से छूट दी गई है।

RAMZAN MUBARAK
END OF RAMZAN
रमजान उपवास का अंत ईद अल-फितर, "पर्व-त्यौहार का पर्व" के रूप में मनाया जाता है, जो मुस्लिम कैलेंडर के दो प्रमुख धार्मिक अवकाशों में से एक है (अन्य, ईद अल-अधा, के अंत का प्रतीक है) हज, मक्का की तीर्थयात्रा कि सभी मुसलमानों से अपेक्षा की जाती है कि वे अपने जीवन में कम से कम एक बार वित्तीय और शारीरिक रूप से सक्षम हों)। कुछ समुदायों में ईद अल-फितर काफी विस्तृत है: बच्चे नए कपड़े पहनते हैं, महिलाएं सफेद कपड़े पहनती हैं, विशेष पेस्ट्री पके हुए हैं, उपहारों का आदान-प्रदान किया जाता है, रिश्तेदारों की कब्रों का दौरा किया जाता है, और लोग परिवार के भोजन के लिए इकट्ठा होते हैं और मस्जिदों में प्रार्थना करते हैं।


Comments